Apple ने पुराने iPhones के लिए एक नया सॉफ्टवेयर अपडेट जारी किया है। अद्यतन कुछ महत्वपूर्ण सुरक्षा सुविधाएँ लाता है। कंपनी ने हाल ही में पुराने iPhones और iPads के लिए iOS 12.5.4 अपडेट को रोल आउट किया था। Apple ने कहा है कि “यह अपडेट महत्वपूर्ण सुरक्षा अपडेट प्रदान करता है और सभी उपयोगकर्ताओं के लिए अनुशंसित है।”

Apple के सपोर्ट पेज का दावा है कि नए iOS 12.5.4 अपडेट को iPhone 5s, iPhone 6, iPhone 6 Plus, iPad Air, iPad mini 2, iPad mini 3 और iPod touch (6th जनरेशन) के लिए रोल आउट किया जा रहा है। आईओएस 13 के बाद से जहां इन उपकरणों को ओएस अपडेट मिलना बंद हो गया, वहीं ऐप्पल सुरक्षा अपडेट प्रदान करना जारी रखता है।

नया अपडेट सुरक्षा समस्या और दो WebKit कमजोरियों को ठीक करता है। ऐप्पल के सपोर्ट पेज के मुताबिक, वेबकिट मुद्दों का सक्रिय रूप से शोषण किया गया है। यही वजह है कि कंपनी ने पुराने आईफोन यूजर्स से अपडेट डाउनलोड करने का अनुरोध किया है।

Apple ने इन डिवाइसों के लिए आखिरी सुरक्षा अपडेट मई में iOS 12.5.3 के रोलआउट के साथ पेश किया था। इन उपकरणों के मालिकों के लिए, कंपनी नए संस्करण को ओवर द एयर (OTA) अपडेट के माध्यम से जारी करेगी। इस अपडेट को 14 जून से रोल आउट करना शुरू किया गया था। जिन उपयोगकर्ताओं को अपडेट की सूचना नहीं मिली है, वे ‘सेटिंग’ पेज पर जाकर मैन्युअल रूप से जांच कर सकते हैं और फिर ‘सामान्य’ और फिर ‘सॉफ़्टवेयर अपडेट’ पर जाकर नए संस्करण को देख सकते हैं। यदि आप अभी भी इसे नहीं देखते हैं, तो Apple जल्द ही अपडेट को रोलआउट कर सकता है।

Apple ने हाल ही में अपने वार्षिक डेवलपर सम्मेलन WWDC में iOS 15 को रोल आउट किया। आश्चर्यजनक रूप से, कंपनी ने iPhone 6s जैसे पुराने उपकरणों के लिए अपडेट प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध किया है, जिसे 2015 में वापस लॉन्च किया गया था। हालाँकि, iOS 15 पर कई नई सुविधाएँ iPhone 6s जैसे उपकरणों पर पुराने हार्डवेयर की मांग करेंगी। Apple से उम्मीद की जा रही है कि वह सुविधाओं में कटौती करके पुराने उपकरणों के लिए iOS 15 संस्करण को अनुकूलित करेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here