क्रिकेट का खेल चाहे किसी भी फॉरमेट का हो देश भर में हमेशा क्रिकेट को लेकर उत्सुकता रहती है कोरोना के कारण आईपीएल स्थागित होने के बाद मायूस क्रिकेट प्रेमोइयो के लिए एक अच्छी ख़बर है जल्द ही टेस्ट क्रिकेट के वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला भारत और न्यूजीलैंड के बीच इंगलेंड के
साउथैंपटन मैदान में खेला जाएगा। 18 जून से शुरू होने वाले इस मैच में दोनों ही भारत और न्यूजीलैंड कि टीमें सबसे पहली WTC ट्रॉफी अपने नाम करना चाहेंगी। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के इस महामुकाबले के लिए बीसीसीआई ने मंगलवार 15 जून को 15 खिलाड़ियों के नाम की घोषणा कर दी है। इन्हीं में से 11 खिलाड़ियों की टीम मैदान में न्यूजीलैंड से दो दो हाथ करने उतरेगी।

टीम

विराट कोहली ( कैप्टेन ) , रोहित शर्मा , शुभम गिल , अजिंक्य रहाणे ( उपकप्तान ) , ऋषभ पंत , रविंद्र जडेजा , अश्विन , मो. शमी , जसप्रीत बुमराह , इशांत शर्मा , मो. सिराज , हनुमान विहारी , रिद्धिमान साहा , उमेश यादव।

क्रिकेट जगत के पहले टेस्ट चैंपियनशिप में भारतीय टीम की कमान विराट कोहली के हाथों में सौंपी गई है वहीं अजिंक्य रहाणे को टीम के उपकप्तान की जिम्मेदारी दी गई है विकेटकीपर के लिए ऋषभ पंत और रिद्धिमान साहा पर भरोसा जताया गया है दोनों ही खिलाड़ी अच्छी बल्लेबाज़ी भी कर सकते है सलामी जोड़ी के लिये एक बार फ़िर रोहित शर्मा
और शुभम गिल नज़र आएंगे।

अगर गेंदबाजी कि बात करे तो टीम में टॉप भारतीय स्पिनर जोड़ी रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा की स्पिन गेंदबाजी की कमान सौंपी गई है जसप्रीत बुमराह, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, उमेश यादव और मोहम्मद सिराज को बतौर तेज गेंदबाज टीम में शामिल किया गया है।

WTC का पहला संस्करण:

गौरतलब है कि WTC के पहले संस्करण की शुरुआत 1 अगस्त, 2019 में हुई थी। टेस्ट क्रिकेट खेलने वाले 12 देश की टीमों ने इसमें हिस्सा लिया था। हर मुकाबले और श्रृंखला के हिसाब से सभी टीमों को अंक मिले। इसी आधार पर एक अंक तालिका भी बनाई गई। इसकी शीर्ष दो टीमों के बीच अंतिम मुकाबला खेला जाना है। जो कि भारत और न्यूजीलैंड हैं। 18 जून, 2021 से 22 जून, 2021 तक WTC का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here