भारत के पूर्व कप्तान एमएस धोनी संन्यास के बाद भी कर रहे हैं रिकॉर्ड तोड़ कमाई, उन्हें क्रिकेट से नाम और पहचान के साथ-साथ काफी दौलत और शोहरत कमाई है. धोनी की कुल आमदनी 111 मिलियन डॉलर है वैसे आपको बता दें महेंद्र सिंह धोनी साल 2014 और 2015 के इकलौते भारतीय एथलीट थे इन्हें टॉप 100 हाई पैड एथलीट्स के लिस्ट के अंदर जगह मिली थी उस दौरान उनकी रैंकिंग 2014 में 22 और 2015 में 23 ही रही थी।ऐसे तो महेंद्र सिंह धोनी कई कंपनियों के ब्रांड एंबेसडर हैं साथ ही साथ उन्होंने खुद का साइड बिजनेस भी रखा है।

इन कंपनियों में है ब्रांड मिस्टर माही :

मास्‍टरकार्ड, नेटमेड्स, कार्स 24, इंडियन टेरेन, रेडबस, पेनेराई, अशोक लेलैंड, पावरेड, स्निकर्स, ड्रीम11, इंडिगो पेंट्स इत्‍याद‍ि शामिल हैं.

CARS24

महेंद्र सिंह धोनी ने यूज्ड कार खरीदने और बेचने वाली भारत की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक cars24 में काफी पैसा इन्वेस्ट किया है, वही धोनी CARS24 के ब्रांड मिस्टर भी है। वैसे आपको बता दें CARS24 को 2015 में शुरू किया गया था यह भारत की सबसे बड़ी यूज कार खरीदने और बेचने वाली कंपनी मैं से एक है।

एंटरटेनमेंट

2019 में धोनी ने एंटरटेनमेंट की दुनिया में कदम रखा था धोनी ने धोनी एंटरटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड नाम की कंपनी खोली थी वैसे हाल ही में सूत्रों के अनुसार धोनी ने अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए मुंबई में एक ऑफिस भी खोल लिया है उनकी कंपनी ओटीटी प्लेटफॉर्म के लिए कंटेंट और T.V Shows बनाती है. धोनी की कंपनी का पहला प्रोजेक्ट हॉटस्टार डॉक्यूमेंट्री द रोल ऑफ द लायन थी ।

माही रेसिंग टीम इंडिया

इससे तो हर कोई वाकिफ है कि माही को बाइक्स का कितना शौक है शौक होने के बावजूद इस स्केल से उनका नाम ना जुड़ा हुआ हो ऐसा तो हो ही नहीं सकता धोनी साउथ के सुपरस्टार नागार्जुन के साथ सुपर स्पोर्ट वर्ल्ड चैंपियनशिप टीम माही रेसिंग टीम इंडिया के पार्टनरशिप में मालिक भी हैं।

Seven MS Dhoni

एम एस धोनी साल 2016 में ब्रांड SEVEN के ब्रांड एंबेसडर बने उन्होंने इस ब्रांड की फुटवियर कलेक्शंस की ओनरशिप भी हासिल कर ली इसे धोनी का मास्टर स्ट्रोक भी कहा जा सकता है जब रांची में इसका पहला शॉप खुला था तब धोनी ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पे एक फोटो भी पोस्ट की थी ।

जिम के मालिक भी हैं धोनी

धोनी टीम इंडिया की सबसे फिट खिलाड़ियों में से एक है वह अपनी फिटनेस का काफी ख्याल रखते हैं साथ ही स्पोर्ट्सफिट वर्ल्ड प्राइवेट लिमिटेड नाम की कंपनी के मालिक है धोनी (MS Dhoni). इस कंपनी ने पूरे देश में 200 से ज्यादा जिम हैं.

होटल के मालिक भी है धोनी

इन सबके अलाना धोनी होटल के कारोबार से भी अच्छी खासी कमाई करते हैं. झारखंड में उनका एक पांच सितारा होटल है, जिसका नाम ‘होटल माही रेजिडेंसी’ है. यह धोनी का एकमात्र होटल है और इसकी कोई और ब्रांच नहीं है.

दूसरे खेलों में भी रुचि रखते हैं धोनी

धोनी ने कई और खेलों में भी अपने पैसे लगा रखे हैं कभी फुटबॉल में गोलकीपर बनने का सपना देखने वाले धोनी इंडियन सुपर लीग टीम Chennaiyin FC’ के मालिक हैं धोनी के साथ रीता दानी और अभिषेक बच्चन भी टीम के हिस्सेदार है इतना ही नहीं वो एक हॉकी टीम (रांची रेज) के भी मालिक हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here