H-d-deve-gowda_1-thesecularindia

राज्य सभा चुनाव के लिए पूर्व प्रधानमंत्री और जनता दल सेकुलर नेता एच डी देवगौड़ा कल नामांकन दाखिल करेंगे। देवगौड़ा कर्नाटका से कांग्रेस और जेडीएस के संयुक्त राज्य सभा प्रत्याशी होंगे कर्नाटक में राज्य सभा की 4 सीटों के लिए 19 जून को चुनाव होना है।

राज्य में जनता दल सेकुलर के विधायकों की पर्याप्त तादाद न होने के कारण देवगौड़ा को कांग्रेस के समर्थन की आवश्यकता होगी। बता दे कि कांग्रेस पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पहले ही राज्य कांग्रेस को देवगौड़ा का समर्थन करने के दिशा निर्देश दे दिए हैं। गौरतलब पूर्व में कांग्रेस और जेडीएस की सरकार राज्य में थी।

कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और एच डी देवगौड़ा के पुत्र कुमार स्वामी ने कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी का आभार जताया है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि ‘जेडीएस विधायकों के अनुरोध और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के कहने पर एचडी देवगौड़ा ने राज्यसभा चुनाव लड़ने का फैसला किया है।
राज्य में विधायकों की तादाद के हिसाब से बीजेपी और कांग्रेस दो-दो सीट जीत सकती हैं। वही कांग्रेस ने रिक्त एक सीट के लिए पूर्व लोकसभा विपक्ष के नेता रहे मल्लिकार्जुन खड़के को उम्मीदवार बनाने का एलान किया है।

वहीँ पार्टी ने दूसरी सीट के लिए जनता दल सेकुलर नेता और पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवगौड़ा को समर्थन देने का फैसला लिया है। जेडीएस के पास फिलहाल 34 विधानसभा सदस्य हैं। ऐसे में एचडी देवगौड़ा को जीत के लिए 10 वोट के समर्थन की जरूरत पड़ेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here